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Pan Card Kaise Banaye

Pan Card Kaise Banaye: सिर्फ 5 मिनट में अभी बनाए अपना फ्री पैन कार्ड, यहां से करे आवेदन

Pan Card Kaise Banaye: सिर्फ 5 मिनट में अभी बनाए अपना फ्री पैन कार्ड, यहां से करे आवेदन | Apply for Pan Card Online 2023 | E-Pan Card Apply Online Link | Check Pan Card Status 2023

क्या आपके पास पेन कार्ड नहीं है और आप अपने लिए एक पेन कार्ड बनाना चाहते है? यदि आपके पास कोई पैन कार्ड नहीं है और आप अपने लिए एक पैन कार्ड बनाना चाहते है तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके सीख सकते है Pan Card Kaise Banaye (पैन कार्ड कैसे बनाये)? आपको सिंपल कुछ स्टेप फॉलो करना हे ओर सिर्फ 5 मिनट में आपका e-Pan कार्ड बनके रेडी हो जायेगा।

Pan Card Kaise Banaye: सिर्फ 5 मिनट में अभी बनाए अपना फ्री पैन कार्ड, यहां से करे आवेदन

Article NamePan Card Registration
Department NameIncome Tax Department of India
Official Websiteincometaxindia.gov.in
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E-Pan Card Kya Hai

‘PAN’, परमानेंट अकाउंट नंबर, टैक्स भरने, बैंक खाता खोलने, निवेश करने और आदि कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें पेन नंबर और कार्डधारक की पहचान सम्बंधित जानकारी होती है। पेन कार्ड नंबर (PAN Card Number) में व्यक्ति का टेक्स और निवेश सम्बंधित डाटा होता है। इसलिए अपना पैन नंबर पता होना बहुत जरूरी है। तो, जानते हैं इस कार्ड से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां-

PAN Card किस-किस को मिल सकता है?

कोई भी व्यक्ति, नाबालिग, छात्र पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। पेन कार्ड केवल व्यक्तियों को ही जारी नहीं किया जाता है बल्कि. कंपनियां और पार्टनरशिप फर्म भी पैन कार्ड प्राप्त कर सकती हैं और ऐसी संस्थाओं के पास पैन नंबर होना अनिवार्य हो जाता है, जो टैक्स भरती हैं।

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Pan Card Kaise Banaye

पैन कार्ड दो तरीके से बनाया जाता है एक ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन, ऑनलाइन में भी दो तरीका है एक NSDL पोर्टल और दूसरा है incometaxindia पोर्टल है, दोनों का काम एक है incometaxindia पोर्टल से जो पैन बनेगा उसमे आपका सिग्नेचर नहीं होगा और NSDL पोर्टल से जो पैन कार्ड बनगे उसमे सब कुछ मिलेगा लेकिन काम दोनों का एक है।

पैन कार्ड के लाभ (Benefits of PAN Card)

  • टैक्स भरने के लिए: व्यकितियों और कंपनियों को टैक्स भरने के लिए अपना पेन नंबर देना आवश्यक होता है। अगर पैन कार्ड नहीं है, तो व्यक्तियों और संस्थाओं को अपनी आय का 30% का टैक्स देना होगा चाहे वो किसी भी टेक्स स्लेब में आते हो इसलिए टैक्स भरने के लिए पैन नंबर की आवश्यकता होती है। पेन नंबर द्वारा पेन कार्ड की स्थिति की जानी जा सकती है।
  • बिज़नेस रजिस्ट्रेशन: कंपनियां, पार्टनरशिप फर्म, हिंदू अविभाजित परिवार या अन्य संस्थाएं को अपने व्यवसायों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पैन नंबर होना अनिवार्य है।
  • फाइनेंशियल लेनदेन : कोई भी व्यक्ति/कंपनी फाइनेशियल लेनदेन तभी कर सकती है जब उसके पास पैन कार्ड हो। किसी भी अचल संपत्ति की बिक्री या खरीद, जिसका मूल्य 5 लाह रु. या उससे अधिक हो, किसी दुपहिया वाहन को छोड़कर किसी भी वाहन की बिक्री या खरीद, किसी भी बैंक में 50,000 रुपये से अधिक की राशि जमा करना, 50,000 रुपये मूल्य या उससे अधिक के बांड खरीदना, भारत के बाहर धनराशि निकालना, विदेश यात्रा के लिए किया गया खर्च, अगर ऐसे खर्च 25,000 रु. से अधिक हैं, म्यूचुअल फंड स्कीम खरीदना, बीमा पॉलिसियों खरीदना या 50,000 और उससे अधिक मूल्य के शेयर आदि।
  • उपयोगिता कनेक्शन लेने के लिए : कई उदाहरणों में जब यूटिलिटीज जैसे पोस्टपेड मोबाइल फोन कनेक्शन, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, इंटरनेट कनेक्शन आदि की आवश्यकता होती है, तो पेन कार्ड काम में आता है। हालाँकि, यह हमेशा सलह दी जाती है। कि यदि संभव हो तो आप वैकल्पिक आईडी प्रूफ जैसे डीएल, वोटर आईडी कार्ड आदि का उपयोग करें।
  • बैंक खाता खोलने के लिए: इन दिनों बैंक में खाता खोलने के लिए के केवाईसी (नो योर कस्टमर) नियम के तहत पेन कार्ड अनिवार्य दस्तावेज बन गया है।

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जिन दस्तावेज़ों की जरुरत पड़ेगी उनके बारे में हम आगे बता रहे हैं।

  • व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए दस्तावेज़ इसके तहत आप आधार कार्ड, वोटर आईडी, डी एल फोटो लगा राशन कार्ड इत्यादि आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए दस्तावेज़ों की सूचि में से कोई एक आईडी यहाँ लगा सकते हैं।
  • आवासीय पते के प्रमाण पत्र हेतु दस्तावेज़ इसके लिए आप मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी, बिजली या पानी के बिल इत्यादि आपके निवास स्थान के प्रमाण के तौर पर देना होगा।
  • जन्म तिथि के प्रमाण पत्र हेतु दस्तावेज़ इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, 10वी की मार्कशीट, पासपोर्ट इत्यादि लगा सकते हैं।
  • नाबालिग होने की स्थिति में दोनों ही तरह के प्रमाण के रूप में आवेदक के माता पिता या अभिभावक के दस्तावेज़ लगाए जाएंगे।
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो 2

पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिय- (Online Apply for Pan card)

  • पैन कार्ड आवेदन के लिए NSDL और UTITSI की वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर न्यू पेन के विकल्प पर क्लिक करें
  • वहां पैन फॉर्म 494 में अपनी जानकारी भरे, जिसे भारतीय नागरिक, एनआरई/एनआरआई और ओसीआई (भारतीय मूल के नागरिक) भर सकते हैं
  • प्रकिय शुरू करने के लिए फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से ऑनलाइन प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा
  • फॉर्म जमा करने और फीस जमा करने के बाद आखिरी पेज में व्यक्ति को 15 डिजिट का नंबर मिलेगा फॉर्म जमा करने के 15 दिन के अंदर इसे आवश्यक दस्तवेजो के साथ कोरियर NSDL ऑफिस भेज देना चाहिए
  • इसके बाद NSDL द्वारा वैरिफिकेशन करेगा और फिर फॉर्म में भरे पते पर 15 दिन के अंदर पैन कार्ड पहुँच जाएगा

पैन कार्ड ऑफलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया- (Offline Apply for PAN Card)

  • पैन कार्ड ऑफलाइन आवेदन और पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन का तरीके निम्नलिखित है-
  • NSDL या UTIISL की वेबसाइट से पैन कार्ड फोर डाउनलोड करें या UTIISL एजेंट से ये फॉर्म प्राप्त करें
  • फॉर्म भरें और ज़रूरी दस्तावेज लगाएं (पहचान पत्र, पता और फोटो)
  • NSDL के ऑफिस में प्रोसेसिंग फीस के साथ फॉर्म जमा कर दें. फॉर्म में लिखे पते पर 15 दिनों में पैन कार्ड भेज दिया जाएगा

How to Apply Step by Step Pan Card Online

ई बार हमारे पास Pan Card उपलब्ध उपलब्ध नहीं होता है लेकिन हमें अर्जेंट Pan Card की आवश्यकता पड़ जाती है ऐसी स्थिति में हम अपना तुरंत Instant E PAN Card बना सकते हैं जिसकी प्रक्रिया यहां बताई गई है आइए जानते हैं 5 मिनट में मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं –

  • मोबाइल से पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको official website www.incometax.gov.in पर जाना होगा । वेबसाइट के होम पेज पर आपको Quick Links के नीचे बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे जहां पर आप को (Get New E-PAN) का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां (Get New e-PAN) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी 12 अंको की Aadhar Card संख्या लिख कर “ i Confirm that” के विकल्प पर क्लिक करना है और Continue पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने Terms आ जाएंगे आप को Click करके Continue पर क्लिक करना है।
  • अब आपके Aadhar card के साथ जो भी mobile number link है उस पर एक otp भेजा जाएगा जिसे otp box मैं डाल कर continue के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपकी पूरी personal जानकारी आ जाएगी जो कि आप के आधार कार्ड से ली गई है इसके बाद Accept पर click करेंगे और continue पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपका e-PAN Card बन चुका है आपके साथ successfully का मैसेज आ जाएगा।

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F.A.Q Related to E-Pan Card 2024

पैन कार्ड की फुल फॉर्म क्या होती हैं?

पैन कार्ड का फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर होता हैं।

पैन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

पैन कार्ड के प्रकार :- इंडिविजुअल, HUF, कंपनी, फर्म, न्याय, समाज, विदेशियों आदि।

पैन कार्ड बनाने की वेबसाइट?

www.incometax.gov.in/iec/foportal/

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