Govjobresult.in
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Advertisements
Delhi Police HCM 10 Oct 2nd Shift Questions Analysis With Answer

Delhi Police HCM 10 Oct 2nd Shift Questions Analysis With Answer : दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल परीक्षा 10 अक्टूबर 2022 दूसरी शिफ्ट के प्रश्न उत्तर सहित

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn
Advertisements

Delhi Police HCM 10 Oct 2nd Shift Questions Analysis With Answer : दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल परीक्षा 10 अक्टूबर 2022 दूसरी शिफ्ट के प्रश्न उत्तर सहित

Delhi Police Head Constable Ministerial 10 October 1St Shift, 2nd Shift, 3Rd Shift Exam Analysis | Delhi Police Head Constable Ministerial 10 October 2022 Memory Based Question | Delhi Police Head Constable Ministerial 10 October Exam Answer key

जैसा की आपको पता है Delhi Police हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल की परीक्षा का आयोजन 10 अक्टूबर से लेकर 20 अक्टूबर तक विभिन्न शिफ्ट में किया जायेगा, इस लेख के माध्यम से आपके साथ हमने आज की परीक्षा के प्रश्न जो हमे परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स ने शेयर किया जिससे आने वाली शिफ्टों को मदद हो सके

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Delhi Police HCM 10 Oct 2nd Shift Questions Analysis With Answer : दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल परीक्षा 10 अक्टूबर 2022 दूसरी शिफ्ट के प्रश्न उत्तर सहित

Q. अलाउद्दीन खिलजी का शासनकाल कितने से कितने वर्ष तक?

Ans. अलाउद्दीन खिलज़ी (1296 – 1316 ई.)

अलाउद्दीन खिलजी (वास्तविक नाम अलीगुर्शप 1296-1316) दिल्ली सल्तनत के खिलजी वंश का दूसरा शासक था। उसका साम्राज्य अफगानिस्तान से लेकर उत्तर-मध्य भारत तक फैला था। इसके बाद इतना बड़ा भारतीय साम्राज्य अगले तीन सौ सालों तक कोई भी शासक स्थापित नहीं कर पाया था।

Q. फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना कब

Ans. ऑल इंडिया फार्वर्ड ब्लाक भारत का एक राष्ट्रवादी राजनीतिक दल है। इस दल की स्थापना १९३९ में हुई थी। नेताजी सुभाषचन्द्र बोस नें इस दल की स्थापना की।

Q. आंध्र प्रदेश पर सुक्ष्म वित संकट कब?

Q. तसनीम मीर अडंर -19 किस राज्य

Ans. गुजरात के मेहसाणा में रहने वाली तसनीम मीर सिर्फ 16 साल की हैं, लेकिन उपलब्धियों से उनका पूरा घर भरा पड़ा है। तसनीम मीर। गुजरात के मेहसाणा में रहने वाली तसनीम मीर सिर्फ 16 साल की हैं, लेकिन उपलब्धियों से उनका पूरा घर भरा पड़ा है।

Q. पाकिस्तान की अधिकतम आबादी कौन‌सी है ?

Ans. सिया

पाकिस्तान में इंडोनेशिया के बाद दुनिया में मुसलमानों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। बहुसंख्यक सुन्नी (85-90% अनुमानित), अनुमानित 10-15% शिया हैं।

Q. 2022 में किस संस्थान ने UPI 123 की सुविधा लॉन्च की?

Ans. मार्च 2022 को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने फीचर फोन के लिए UPI123Pay नामक UPI लॉन्च किया।उन्होंने डिजिटल भुगतान के लिए 24×7 हेल्पलाइन – डिजी साथी भी लॉन्च की। फीचर फोन पर UPI, ग्रामीण इलाकों में, उन लोगों की मदद करेगा जो स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते।

UPI123Pay उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं को शुरू करने और निष्पादित करने का एक तीन चरणीय तरीका है जो साधारण फोन पर काम करेगा।

Q. The other site of silence की रचना किसने है ?

Ans. उर्वशी बुटालिया

Q. ड्रोन महोत्सव 2022 कहां मनाया गया?

Ans. हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा भारत के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव- भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया

Q. झुमर नृत्य किस राज्य में?

Ans. गणगौर नृत्य

गणगौर राजस्थान का लोक नृत्य है। इसे राजस्थान में गणगौर त्योहार पर किया जाता है। मार्च-अप्रैल के दौरान भगवान शिव की पत्नी गौरी की पूजा बड़े धूम-धाम और भक्ति के साथ की जाती है। झूमर राज्यस्थान का लोक नृत्य है, जिसे फसल के मौसम के दौरान किया जाता है। यक्षगान कर्नाटक का एक संगीत नृत्य नाट्य रूप है।

थेरिकूथु और कुम्मी तमिलनाडु के लोकप्रिय लोक नृत्य हैं। छऊ और चंगु उड़ीसा के लोक नृत्य हैं।

Q. कर्नाटक का मुख्यमंत्री 2021

Ans. कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बने बसवराज बोम्मई, येदियुरप्पा की जगह संभाली कमान बसवराज बोम्मई कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री हैं.

Q. आयोडीन के कमी से कौन सा रोग होता है?

Ans. घेंघा (Goiter) एक रोग है जिसमे गला फूल जाता है। यह शरीर में आयोडीन की कमी के कारण होता है। आयोडीन की कमी के कारण थायरायड ग्रन्थि में सूजन आ जाती है। यह रोग बहुधा उन क्षेत्रों के लोगों को होता है जहाँ पानी में आयोडीन नहीं होता।

दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल परीक्षा 10 अक्टूबर 2022 दूसरी शिफ्ट के प्रश्न उत्तर सहित

Q. भारत का सबसे ठंडा क्षेत्र

Ans. भारत की सबसे ठंडी और सबसे गर्म जगहों के बारे में बताया जा रहा है। लेह लद्दाख में पूरे साल ठंडक रहती है। हिमालय पर्वतमाला पर बीच बसे लद्दाख में सर्दियों के मौसम में इतनी ज्यादा ठंड होती है कि तापमान माइनस में चला जाता है।

Q. सांची स्तूप किस राजवंश के शासक ने?

Ans. मध्यप्रदेश सम्राट अशोक महान ने तीसरी शती, ई.पू. में बनवाया था। अशोक मौर्य वंश के एक भारतीय सम्राट थे। अशोक को देवनम प्रियदासी के नाम से भी जाना जाता था। अशोक ने 261 ईसा पूर्व कलिंग युद्ध में कलिंग पर आक्रमण किया।

Q. 2021 में जुओ पर प्रतिबंध किस राज्य ने लगाया है?

Ans. कर्नाटक ने ऑनलाइन जुआ या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने और कर्नाटक पुलिस अधिनियम, 1963 में संशोधन करने का निर्णय लिया है। इस प्रतिबंध में लॉटरी या घुड़दौड़ पर सट्टेबाजी शामिल नहीं है जैसा कि कानून और संसदीय कार्य मंत्री जेसी मधुस्वामी ने उल्लेख किया है।

Q. शास्त्रीय नृत्य में कितने फ़ार्म होता है?

Ans. मुख्यतः 8 शास्त्रीय नृत्य हैं। भरत मुनि ने अपनी पुस्तक नाट्यशास्त्र में शास्त्रीय नृत्य का वर्णन किया है

भरतनाट्यम् ,कथकली ,कथक ,ओड़िसी ,मणिपुरई मोहिनीअट्टम ,कुचिपुड़ी ,सत्रीया नृत्य

Q. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एप्लीकेशन?

Ans. PMKVY 2022 2023 | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म | PMKVY Registration 2022 | केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा 10 वीं व 12वीं पास या ऐसे छात्र जिन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है।

Q. 2015-16 में कौन सी योजना चलाई?

मनरेगा, Startup India, प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Ans- प्रधानमंत्री कौशल योजना

Q. गंगा नदी का उद्गम?

Ans. नदी को स्रोत पर भागीरथी कहा जाता है और देवप्रयाग से गंगा (गंगा) नाम प्राप्त करती है जहां यह अलकनंदा से मिलती है। पवित्र नदी का उद्गम गंगोत्री ग्लेशियर में स्थित गौमुख में है, और गंगोत्री से 19 किमी की दूरी पर है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
सभी परीक्षा की तैयारी के लिए Join Telegram GroupCLICK HERE
SSC MTS Pratice Paper SetCLICK HERE
Delhi Police Practice Paper SetCLICK HERE
Latest Job UpdatesCLICK HERE
सभी परीक्षा की तैयारी के लिए Join Whatsapp GroupCLICK HERE

Disclaimer –

ऊपर दिया गये Delhi Police HCM 10 Oct 2022 2nd Shift Questions Analysis With Answer में से कोई प्रश्न परीक्षा में आएगा या नही इसका वादा हम नही करते है । ये सभी क्वेश्चन स्टूडेंट्स जिन्होने एग्जाम दिया उन्होंने साझा किया है । अगर ऊपर दिए गये प्रशनों में से किसी भी प्रश्न का उत्तर गलत होता है तो आप हमे हमारे WhatsApp ग्रुप के एडमिन को मेसेज कर सकते है और उस प्रशन की जानकरी दे सकते है उसे समय पर ठीक कर दिया जायेगा I

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment