Govjobresult.in

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Advertisements

Agnipath Yojna 2022 For Indian Army Navy Airforce : अग्निपथ योजना क्या है, कैसे होगी भर्ती?

Agnipath Yojna 2022 For Indian Army Navy Airforce : अग्निपथ योजना क्या है, कैसे होगी भर्ती? इस लेख के माध्यम से मैं आज आपके साथ अग्निपथ योजना जो कि केंद्र सरकार ने आज लागू किया है जिसमें अब सेना में भर्ती होने के नए नियम लागू किए गए हैं साझा करूंगा कृपा करके आखरी तक पढ़े और अपने सभी आवश्यक मित्रो के साथ साझा करें

Agnipath Yojna 2022 For Indian Army Navy Airforce : अग्निपथ योजना क्या है, कैसे होगी भर्ती?

योजना का नाम अग्निपथ योजना 2022अग्निपथ योजना 2022
भर्ती कराने वाली संस्थाभारतीय सेना
लॉन्च बायडिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स
कुल भर्ती लगभग 1.25 लाख
नोटिफिकेशन जारी करने की तिथिजल्द
सेवा का क्षेत्रभारतीय सेना, नेवी, एयरफोर्स
जॉब की समय अवधि4-5 साल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

govjobresult telegram channel
Govjobresult.in Telegram Group

अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो समाज से युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करके वर्दी दान करने के इच्छुक हो सकते हैं जो समकालीन तकनीकी प्रवृत्तियों के अनुरूप हैं और समाज में कुशल, अनुशासित और प्रेरित जनशक्ति को वापस लाते हैं। सशस्त्र बलों के लिए, यह सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को बढ़ाएगा और ‘जोश’ और ‘जज्बा’ का एक नया पट्टा प्रदान करेगा, साथ ही साथ एक अधिक तकनीकी जानकार सशस्त्र बलों की ओर एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा – जो वास्तव में है समय की आवश्यकता। यह परिकल्पना की गई है कि इस योजना के कार्यान्वयन से भारतीय सशस्त्र बलों की औसत आयु लगभग 4-5 वर्ष कम हो जाएगी। आत्म-अनुशासन, परिश्रम और ध्यान की गहरी समझ के साथ अत्यधिक प्रेरित युवाओं के संचार से राष्ट्रीय को अत्यधिक लाभ होता है जो पर्याप्त रूप से कुशल होंगे और अन्य क्षेत्रों में योगदान करने में सक्षम होंगे। राष्ट्र, समाज और राष्ट्र के युवाओं के लिए एक छोटी सैन्य सेवा के लाभांश बहुत अधिक हैं। इसमें देशभक्ति की भावना, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता शामिल है।

Agnipath Yojna 2022 Post & Education Qualification

CategoryEducationAge
Soldier General Duty/सैनिक
(सामान्य ड्यूटी)
एसएसएलसी / मेट्रिक (हाईस्कूल) में प्रत्येक विषय में 32 प्रतिशत और कुल योग 45 प्रतिशत। अगर अभ्यर्थी, बारहवीं उत्तीर्ण या उससे ज्यादा शिक्षित है तो इस प्रतिशत को नहीं माना जाएगा।17.5-21 वर्ष
Soldier Technical/सैनिक टेक्निकल10+2 / इंटरमीडिएट में विज्ञान संकाय में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में कुल 50 प्रतिशत और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण। (अपेक्षित विषयों के साथ 10+2 में साधारण उत्तीर्ण, 31 मार्च 2013 तक का स्वीकार्य है।)17.5-21 वर्ष
Soldier Clerk/Storekeeper Technical/सैनिक क्लर्क/ स्टोरकीपर टेक्निकलकिसी भी संकाय में 10+2 / इंटरमीडिएट में प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत ओर कुल 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण। प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ clx या ClXII में अंग्रेजी और गणित / एकाउंट / किताब रखरखाव में शिक्षित और उत्तीर्ण होना चाहिए। बीएससी में अंग्रेजी और गणित विषय के साथ स्नातक होने के मामले में, Cix या CI XII में 60 प्रतिशत की शर्त, समाप्त कर दी गई। अंग्रेजी और गणित / एकाउंट / किताब रखरखाव के बिना स्नातक होने के मामले में, अभ्यर्थी के clx या cl XII में कम से कम एक बार अंग्रेजी और गणित / एकाउंट / किताब रखरखाव में 40 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए।17.5-21 वर्ष
Soldier Nursing Assistant/सैनिक नर्सिंग सहायक (सेना चिकित्सा कोर)विज्ञान संकाय में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के साथ 10+2 / इंटरमीडिएट में प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत और कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण या अगर अभ्यर्थी, अंग्रेजी और वनस्पति विज्ञान / जीव विज्ञान / बायो साइंस विषयों के साथ बीएससी डिग्री धारक है, तो CI XII में प्रतिशत की शर्तों को समाप्त कर दिया जाता है। हालांकि, अभ्यर्थी को clx में भी सभी चार निर्दिष्ट विषयों में शिक्षित होना आवश्यक है।17.5-21 वर्ष
Soldier Tradesman/सैनिक ट्रेडमैनदसवीं/ आईटीआई उत्तीर्ण (मैस कीपर और हाउस कीपर को छोड़कर जो 8वीं पास हो सकता है।)17.5-21 वर्ष

Agnipath Yojna Salary & Benefits For Army, Airforce & Navy 2022

अग्निवीरों को तीन सेवाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज दिया जाएगा। चार साल की सेवा अवधि के पूरा होने पर, अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज और सरकार से उनके योगदान की संचित राशि के बराबर योगदान शामिल होगा, जैसा कि नीचे दर्शाया गया है:

Agnipath Yojna Salary 2022
  • ‘सेवा निधि’ को आयकर से छूट दी जाएगी। ग्रेच्युटी और पेंशन संबंधी लाभों का कोई हकदार नहीं होगा।
  • अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी सेवा अवधि की अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • राष्ट्र की सेवा की इस अवधि के दौरान, अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल और अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति प्रदान की जाएगी।
  • चार साल के इस कार्यकाल के बाद, अग्निवीरों को नागरिक समाज में शामिल किया जाएगा जहां वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अत्यधिक योगदान दे सकते हैं।
  • प्रत्येक अग्निवीर द्वारा प्राप्त कौशल को उसके अद्वितीय बायोडाटा का हिस्सा बनने के लिए एक प्रमाण पत्र में मान्यता दी जाएगी।
  • अग्निवीर, अपनी युवावस्था में चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर, पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से भी खुद का बेहतर संस्करण बनने के अहसास के साथ परिपक्व और आत्म-अनुशासित होंगे।
  • अग्निवीर के कार्यकाल के बाद नागरिक दुनिया में उनकी प्रगति के लिए जो रास्ते और अवसर खुलेंगे, वह निश्चित रूप से राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक बड़ा प्लस होगा।
  • इसके अलावा, लगभग 11.71 लाख रुपये की सेवा निधि अग्निवीर को वित्तीय दबाव के बिना अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी, जो आमतौर पर समाज के आर्थिक रूप से वंचित तबके के युवाओं के लिए होता है।
govjobresult telegram channel
Govjobresult.in Telegram Group

Advantages For Agniveer

  • सशस्त्र बलों की भर्ती नीति में परिवर्तनकारी सुधार।
  • युवाओं के लिए देश की सेवा करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान करने का एक अनूठा अवसर।
  • सशस्त्र बलों का प्रोफाइल युवा और गतिशील होना।
  • अग्निशामकों के लिए आकर्षक वित्तीय पैकेज।
  • अग्निवीरों के लिए सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण लेने और उनके कौशल और योग्यता को बढ़ाने का अवसर।
  • नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं की उपलब्धता।
  • समाज में लौटने वालों के लिए पर्याप्त पुन: रोजगार के अवसर और जो युवाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में उभर सकते हैं।

Agnipath Yojna 2022 Important Links

Join Telegram GroupCLICK HERE
Official NotificationCLICK HERE
Official WebsiteINDIAN ARMY | NAVY | AIRFORCE
More Govt. JobsCLICK HERE
Join Whatsapp GroupCLICK HERE

F.A.Q Related to Agnipath Yojna 2022

Q. अग्निपथ योजना 2022 क्या है?

Ans. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना को अग्निपथ कहा जाता है और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।

Q. अग्निपथ योजना के लिए भर्ती कब से शुरू होगी ?

Ans. अग्निपथ योजना के लिए भर्ती रैली 90 दिनों के भीतर शुरू हो जाएंगी

Q. अग्निपथ योजना के अनुसार अब सेना में भर्ती की उम्र सीमा क्या है?

Ans. सेना में भर्ती के लिए सिपाही एयरमैन और सेलर्स के लिए उम्र साढ़े 17 से 21 साल होगी और बाकी योग्यता जो पहले थी वही रहेगी

Q. अग्निपथ योजना में अग्निवीर की ट्रेनिंग कितने समय के लिए होगा?

Ans. इस प्रक्रिया में ट्रेनिंग 10 सप्ताह से लेकर छह महीने तक चलेगी

Q. अग्नीवीर की नौकरी कितने साल की होगी?

Ans. ट्रेनिंग का समय मिलाकर 4 वर्ष की सर्विस होगी

Q. क्या अग्निपथ योजना में सेना में पेंशन मिलेंगी?

Ans. नही, मगर उन्हें सेवा निधि का फायदा मिलेगा जिसमे उन्हें 4 वर्ष बाद अनुमानित 11 लाख से अधिक राशि मिलेंगी

Q. क्या अग्निपथ योजना में महिलाओं की भी भर्ती होगी?

Ans. हां अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं को भी सेनाओं में शामिल किया जायेगा

govjobresult telegram channel
Govjobresult.in Telegram Group

इन्हे भी पढ़ें –

Leave a Comment

Advertisements